Friday 15 November 2019

Top 5 Natural Wonders


पृथ्वी पर इतने सारे सुंदर स्थानों के साथ, दुनिया के शीर्ष दस प्राकृतिक आश्चर्यों की एक सूची में आम सहमति बनाने की संभावना नहीं है। यह दुनिया के प्राकृतिक चमत्कार  का हमारा संस्करण है जो हमें लगता है कि प्रकृति को क्या पेशकश की है का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करते हैं ।

1. सेरेंगटी








सेरेन्गेटी पारिस्थितिकी तंत्र पश्चिमोत्तर तंजानिया में स्थित है और पश्चिमी केन्या तक फैली हुई है। यह क्षेत्र ग्रह पर भूमि स्तनधारियों के सबसे बड़े जन आंदोलन और पशु साम्राज्य में सबसे लुभावनी घटनाओं में से एक की मेजबानी करता है । अफ्रीकी सफारी पर्यटन  १,०००,००० वाइल्डबीस्ट और २००,००० ज़ेबरा का पालन करते हैं जो तंजानिया के दक्षिणी सेरेंगटी से केन्या में मसाई मारा नेशनल रिजर्व के उत्तरी किनारे तक ५०० किलोमीटर (३१० मील) गोल यात्रा करते हैं । ग्रेट माइग्रेशन शायद अफ्रीका की सबसे बड़ी सफारी तमाशा और दुनिया का सबसे असाधारण प्राकृतिक आश्चर्य है ।

2. अंटार्कटिका

अंटार्कटिका, औसतन, ग्रह पर सबसे ठंडा, शुष्क और सबसे सर्द महाद्वीप है, और सभी महाद्वीपों की उच्चतम औसत ऊंचाई है । हालांकि अंटार्कटिका के बारे में ९८% बर्फ से कवर किया जाता है, यह तकनीकी रूप से एक रेगिस्तान (पृथ्वी पर सबसे बड़ा) बहुत कम वर्षा के साथ है । अंटार्कटिका आर्कटिक की तुलना में ठंडा है क्योंकि महाद्वीप के बहुत से अधिक समुद्र तल से ऊपर 3 किलोमीटर (2 मील) है, और क्योंकि आर्कटिक महासागर उत्तर ध्रुवीय क्षेत्र आइसपैक के माध्यम से महासागर के सापेक्ष गर्मी स्थानांतरित शामिल हैं । अंटार्कटिका के समुद्री जीवन में पेंगुइन, ब्लू व्हेल, ऑर्कास और सील शामिल हैं ।

3. माउंट एवरेस्ट

8,848 मीटर (29,029 फीट) पर, माउंट एवरेस्ट पृथ्वी पर सबसे ऊंचा पर्वत है। यह नेपाल और तिब्बत के बीच की सीमा पर स्थित है। दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत सभी स्तरों के पर्वतारोहियों को आकर्षित करता है। हालांकि K2 जैसे अन्य आठ हजार के दशक पर चढ़ने के लिए बहुत अधिक कठिन हैं, माउंट एवरेस्ट अभी भी ऊंचाई बीमारी, मौसम और हवा के रूप में कई अंतर्निहित खतरों है । चढ़ाई के दौरान मरने वाले लोग आम तौर पर पीछे रह जाते हैं और मानक चढ़ाई मार्गों के पास लाशों को ढूंढना असामान्य नहीं है।

4. सहारा


सहारा उत्तरी अफ्रीका के अधिकांश कवर दुनिया का सबसे बड़ा गर्म रेगिस्तान है, यह लगभग संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में के रूप में बड़ा बना रही है । लोकप्रिय धारणा के विपरीत, बड़े रेत के टीले (जिसे एर्ग कहा जाता है) सहारा का केवल एक छोटा सा हिस्सा बनाते हैं। रेगिस्तान के अधिकांश काफी हद तक बंजर, कठिन, चट्टानी पठारों के होते हैं, बहुत कम रेत के साथ । सहारा को साल में औसतन तीन इंच से भी कम बारिश मिलती है। सहारा के सबसे गीले इलाकों में भी हफ्ते में सिर्फ दो बार बारिश हो सकती है और सालों तक दोबारा बारिश नहीं हो सकती।

5.ग्रेट बैरियर रीफ

ग्रेट बैरियर रीफ दुनिया में कोरल रीफ की सबसे बड़ी प्रणाली है, जो 3000 किलोमीटर (1,900 मील) से अधिक खींच रही है। यह पृथ्वी पर एकमात्र चट्टान है जिसे अंतरिक्ष से देखा जा सकता है और जीवित जीवों द्वारा बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी एकल संरचना है। चट्टान संरचना से बना है और छोटे जीवों के अरबों द्वारा बनाया गया है । ग्रेट बैरियर रीफ में हरे समुद्री कछुए, डॉल्फिन, व्हेल, समुद्री सांप और जोकर मछली सहित कई वन्यजीव भी हैं।


No comments:

Post a Comment