Thursday 14 November 2019

ODD EVEN END TODAY IN DELHI


प्रदूषण रोधी उपाय ऑड-ईवन योजना 4 नवंबर को शुरू हुई और दिल्ली सरकार द्वारा विस्तार ित नहीं किए जाने पर 15 नवंबर को समाप्त होना तय है ।

शुक्रवार को अपने अंतिम दिन में प्रवेश करनेवाली ऑड-ईवन रोड राशनिंग योजना का विस्तार करने पर गुरुवार को एन ओ का फैसला लिया गया ।

प्रदूषण विरोधी उपाय 4 नवंबर को शुरू हुआ और दिल्ली सरकार द्वारा विस्तारित नहीं किए जाने पर 15 नवंबर को समाप्त होना तय है ।

दिल्ली सरकार के एक पदाधिकारी ने कहा, 'वायु प्रदूषण की स्थिति और सुप्रीम कोर्ट में योजना से संबंधित सुनवाई के परिणाम के आधार पर शुक्रवार को सम-विषम नियम बढ़ाने के बारे में अंतिम फैसला लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले कहा था कि जरूरत पड़ने पर सम-विषम प्रतिबंधों को बढ़ाया जा सकता है ।

अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार तक इस योजना का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कुल 4,309 चालान जारी किए गए।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को प्रतिबंध लागू होने पर ट्रैफिक पुलिसकी टीमों(276.), ट्रांसपोर्ट (139) और राजस्व (60) विभागों की टीमों ने सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक 475 चालान जारी किए।
ऑड-ईवन नियमों का उल्लंघन करने वालों पर 4,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

चार नवंबर को योजना के पहले दिन सम-विषम नियमों का उल्लंघन करने वालों के कुल 532 चालान किए गए।  छह नवंबर को सबसे ज्यादा चालान (709) जारी किए गए थे।

नियम के तहत, गैर-परिवहन वाहन ों में पंजीकरण संख्या के विषम और यहां तक कि अंतिम अंक क्रमशः विषम और यहां तक कि तारीखों पर चलते हैं ।

दिल्ली सरकार ने शहर में वाहन चालकों द्वारा योजना के अनुपालन का अधिक प्रतिशत दावा किया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सम-विषम शासन का पालन करते हुए लोग ' धार्मिक ' थे ।

दिल्ली सरकार ने पड़ोसी पंजाब और हरियाणा में फसल खूंटी को जलाने का आरोप लगाते हुए दावा किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में खराब वायु गुणवत्ता के पीछे का कारण यह दावा किया गया है कि सम-विषम योजना संकट से राहत के लिए जिम्मेदार कदमों में से एक है ।





No comments:

Post a Comment