Thursday 14 November 2019

How plastic killing life


यह कहानी ग्रह या प्लास्टिक का हिस्सा है? -वैश्विक प्लास्टिक अपशिष्ट संकट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हमारा बहुवर्षीय प्रयास । जानें कि आप अपने एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को कम करनेऔर  अपनी प्रतिज्ञा लेनेके लिए क्या कर सकते हैं
   
   





अगर प्लास्टिक का आविष्कार किया गया था जब तीर्थयात्री प्लायमाउथ, इंग्लैंड से उत्तरी अमेरिका के लिए रवाना हुए थे-और  मायाफूल  बोतलबंद पानी और प्लास्टिक से लिपटे नाश्ते के साथ रखता था-उनके प्लास्टिक कचरा की संभावना अभी भी चारों ओर होगा, चार सदियों बाद ।
अगर तीर्थयात्रियों आज कई लोगों की तरह किया गया था और बस पक्ष पर अपनी खाली बोतलें और रैपर फेंक दिया, अटलांटिक तरंगों और सूरज की रोशनी छोटे बिट्स में है कि सभी प्लास्टिक पहना होगा । और उन बिट्स अभी भी आज दुनिया के महासागरों के आसपास तैर सकता है, विषाक्त पदार्थों को स्पंज करने के लिए पहले से ही उन में लोगों को जोड़ने के लिए, कुछ असहाय मछली या सीप द्वारा खाया जा इंतज़ार कर रही है, और अंततः शायद हम में से एक द्वारा ।
हमें धन्यवाद देना चाहिए कि तीर्थयात्रियों के पास प्लास्टिक नहीं था, मैंने हाल ही में सोचा था कि मैं इंग्लैंड के दक्षिण तट के साथ प्लायमाउथ के लिए एक ट्रेन में सवार हुआ हूं । मैं अपने रास्ते पर था एक आदमी है जो मदद मिलेगी मुझे पूरी गंदगी हम प्लास्टिक के साथ बनाया है, विशेष रूप से सागर में की भावना बनाने के लिए देख रहा था ।
क्योंकि प्लास्टिक देर से 19 वीं सदी तक आविष्कार नहीं किया गया था, और उत्पादन वास्तव में केवल १९५० के आसपास ले लिया, हम सामान के एक मात्र ९,२००,०००,००० टन से निपटने के लिए है । इसमें से 69 अरब टन से अधिक बेकार हो गए हैं। और उस कचरे में से, एक चौंका देने वाला ६,३००,०००,००० टन यह एक रीसाइक्लिंग बिन के लिए कभी नहीं किया-एक आंकड़ा है कि वैज्ञानिकों जो २०१७ में संख्या crunched दंग रह गए ।
कोई नहीं जानता कि कितना अपुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक कचरे सागर में समाप्त होता है, पृथ्वी के पिछले सिंक । २०१५ में, जॉर्जिया इंजीनियरिंग के प्रोफेसर जेना जबेकने किसी न किसी अनुमान के साथ हर किसी काध्यान पकड़ा: तटीय क्षेत्रों से हर साल ५,३००,००० और १४,०००,००० टन के बीच । इसके बारे में ज्यादातर जहाजों से नहीं फेंका है, वह और उसके सहयोगियों का कहना है, लेकिन लापरवाही से भूमि पर या नदियों में फेंक दिया है, ज्यादातर एशिया में । यह  तो उड़ा या समुद्र में धोया है । प्लास्टिक कचरे से भरे पांच प्लास्टिक किराने की थैलियों की कल्पना कीजिए, जाबेक  कहते हैं, दुनिया भर के समुद्र तट के हर पैर पर बैठे-कि के बारे में ८,८००,००० टन के अनुरूप होगा, उसके बीच की सड़क क्या सागर हम से सालाना हो जाता है का अनुमान है । यह स्पष्ट नहीं है कि कब तक यह है कि प्लास्टिक के लिए पूरी तरह से अपने घटक अणुओं में बायोडिग्रेड लेने के लिए ले जाएगा । अनुमान ४५० साल से लेकर कभी नहीं ।

No comments:

Post a Comment