Saturday 16 November 2019

प्रकृति की ५ अद्भुत बातें आप विश्वास नहीं करेंगे










सालार डी उयुनी दुनिया का सबसे बड़ा नमक फ्लैट है जो 10,582 वर्ग किलोमीटर (4,086 वर्ग मील) में आ रहा है।
दक्षिण पश्चिम बोलीविया में स्थित है, इन लुभावनी नमक फ्लैटों  चीजों की सूचीमें निश्चित रूप से आप मरने से पहले देखने की जरूरतहै । कई प्रागैतिहासिक झीलों के परिवर्तन के परिणामस्वरूप, जो eons पर इस विशाल फ्लैट पर एक पानी नमकीन पपड़ी छोड़ दिया है, सालार डी Uyuni गवाह के लिए एक मंत्रमुग्ध करने वाला दृश्य है के रूप में आप देखते है यह आकाश कभी इतनी खूबसूरती से प्रतिबिंबित । इस प्रतिबिंबित वंडरलैंड के माध्यम से घूमना, एक भूल सकता है जो रास्ता ऊपर है और जो रास्ता नीचे है ।



2. नाइका, मेक्सिको में विशालकाय क्रिस्टल गुफा




द्वारा फोटो: नेशनल ज्योग्राफिक



मेक्सिको के Cueva de लॉस Cristales (क्रिस्टल की गुफा) दुनिया में कहीं भी पाया सबसे बड़ा प्राकृतिक क्रिस्टल संरचनाओं के लिए घर है । अविश्वसनीय दुर्लभ परिस्थितियों में संपन्न, मेक्सिको में इस गुफा इन क्रिस्टल के लिए सही वातावरण प्रदान करने के लिए अविश्वसनीय आकार के लिए विकसित ।
भूविज्ञानी जुआन मैनुअल गार्सिया-Ruiz भूविज्ञानके एक अंक में बतातेहैं, कि सदियों के लिए इन क्रिस्टल एक सुसंगत १३६ डिग्री फारेनहाइट (५८ डिग्री सेल्सियस) में वृद्धि हुई, खनिज से भरपूर पानी से भरा है कि हाइपर इन अद्भुत सुंदरियों के विकास को बढ़ाया । इन अद्भुत चमत्कारों के बारे में सोचने पर Garica-Ruiz ने कहा कि  "ग्रह पर कोई अंय जगह है जहां खनिज दुनिया ही ऐसी सुंदरता में पता चलता है."



3. ऑस्ट्रेलिया में पिंक लेक हिलियर







जब आप सोचते हैं कि झील किस रंग में हो सकती है; नीला, भूरा, शायद हरा भी मन में आ सकता है। लेकिन मुझे शक है कि तुम कभी पानी के शरीर के साथ गुलाबी रंग सहयोगी होगा । अच्छी तरह से ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी द्वीपों पर यात्रा किसी के लिए इस अविश्वसनीय घटना अपनी आंखों से देखा जा सकता है ।
मनोरम गुलाबी झील प्रकाश की एक चाल नहींहै, और यह बरकरार रखती है यह रंग है जब हटा दिया है, लेकिन यह बुलबुला गम सौंदर्यशास्त्र की उत्पत्ति एक रहस्य विज्ञान समुदाय अभी भी हल करने की कोशिश कर रहा है रहता है । सबसे अच्छा लगता है कि अभी यह है कि यह पानी में उच्च नमक के स्तर के साथ क्या करना है । होने के नाते कि झील Hillier सागर की तुलना में 10 गुना नमकीन है, यह नमक प्यार माइक्रो शैवाल    Dunaliella Salina के लिए सही प्रजनन भूमि है । ये छोटे छोटे लोग वर्णक यौगिकों का उत्पादन करते हैं जो बीटा कैरोटीन की तरह प्रकाश को अवशोषित करते हैं जो एक ही तरह का सामान है जो गाजर को नारंगी और कुछ गोभी बैंगनी बनाता है।


4. आइसलैंड में ज्वालामुखी बिजली




द्वारा फोटो: सिगुरदुर Hrafn Stefnisso


आइसलैंड में बिजली का यह महाकाव्य प्रदर्शन है जो वैज्ञानिक एक "गंदी आंधी कहते हैं."
विद्युतीकरण घटना तब होती है जब चट्टान के टुकड़े, जैसे राख ज्वालामुखीय बादल में बर्फ के कणों से टकराती है। चूंकि यह वायुमंडल के सामान्य हिस्सों की तुलना में अधिक में किया जाता है, इसलिए यह ग्रह की सतह के साथ स्थिर बनाना शुरू कर देता है इस प्रकार बिजली के लिए आवश्यक विद्युत शुल्क प्रदान करता है।


5. वाधू मालदीव के झिलमिलाते तट



द्वारा फोटो: डौग Perrine


वाधू, मालदीव के तट पर यह आधी रात प्रकाश शो हालांकि अविश्वसनीय एक विस्तृत फ़ोटोशॉप का परिणाम नहीं है। हालांकि यह छोटे समुद्री रोगाणुओं का परिणाम है जिसे फाइटोप्लैंकटन रेत पर धोने कहा जाता है।
फाइटोप्लैंकटन के कई प्रकार हैं जो जैव-ल्यूमिनेसेंस नामक क्षमता के लिए जाने जाते हैं जो उन्हें शिकारियों को डराने और बड़े शिकारियों को उन्हें खाने के लिए देख रहे लोगों को खाने के लिए एक रक्षात्मक तंत्र के रूप में चमकने की अनुमति देता है (ओह, जीवन का चक्र)। जब इन प्लवक उत्तेजित हो रहे है वे अपनी चमक सागर में सितारों का निर्माण के रूप में लहरों उंहें किनारे करने के लिए लहर ।



No comments:

Post a Comment