Sunday 17 November 2019

5 facts about India


"भारत, मानव जाति का पालना, मानव भाषण की जन्मस्थली, इतिहास की मां, किंवदंती की दादी और परंपरा की महान दादी है । मनुष्य के इतिहास में हमारी सबसे मूल्यवान और सबसे शिक्षाप्रद सामग्रियां केवल भारत में ही क़ीमती हैं ।
ये हमारे शब्द नहीं हैं । ये महान मार्क ट्वेन के शब्द हैं। और यहां पांच भारतीयों के तथ्यों को अपने बयान का समर्थन कर रहे हैं:

भारत के बारे में दिलचस्प और अद्भुत तथ्य


1. एक अस्थायी डाकघर
भारत का दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है, जिसमें 1,55,015 से अधिक डाकघर हैं। एक एकल डाकघर औसतन 7,175 लोगों की आबादी में कार्य करता है। श्रीनगर की डल झील में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन अगस्त 2011 में हुआ था।





2. अंतरिक्ष से दिखाई कुंभ मेला सभा
2011 कुंभ मेला 75 मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों के साथ लोगों का सबसे बड़ा जमावड़ा था। सभा इतनी भारी थी कि जगह-जगह से भीड़ दिखाई दे रही थी।





3. दुनिया में सबसे गीला आबाद जगह
मेघालय के खासी पहाड़ियों पर बसे गांव मावसिनराम में दुनिया में सबसे ज्यादा औसत बारिश दर्ज की जाती है। चेरापुंजी, मेघालय का भी एक हिस्सा है, १८६१ के कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक वर्षा के लिए रिकॉर्ड रखती है ।





4. बांद्रा वर्ली सीलिंक में पृथ्वी की परिधि के बराबर स्टील के तार हैं
इसे पूरा करने के लिए कुल २,५७,००,००० आदमी घंटे लगे और इसका वजन ५०,००० अफ्रीकी हाथियों के रूप में भी है । एक सच्चे इंजीनियरिंग और वास्तुशिल्प चमत्कार।




5. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान

2,444 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश के चैल में चल रहा चैल क्रिकेट ग्राउंड दुनिया में सबसे ज्यादा है। यह 1893 में बनाया गया था और चैल मिलिट्री स्कूल का एक हिस्सा है।



No comments:

Post a Comment